HIV/एड्स के बारे में बात करने में शर्म कैसी; आपकी उम्र के अनुसार आपको हर बीमारी व उनके लक्षण की जानकारी होनी चाहिए

0

 अभी लगभग तीन वर्ष भी पूरे नहीं हुए है, जब हमने कोविड़ महामारी को सबसे नजीदक से नहीं देखा। कोविड़ संक्रमण के दौरान बच्चा-बच्चा उसके लक्षणों से परिचित था। घर में किसी को भी हल्की सी खासी या बुखार हो जाए और दो तीन दिन रह जाए तो पेशेंट के साथ पूरा परिवार सतर्क हो जाता था और स्वयं आइसलैशन तक की समस्त सावधानियाँ बरत लेता था। 

उक्त विचार मल्हारगंज पॉली क्लिनिक की ICTC काउन्सलर ज्ञानवंती चौधरी जी ने श्री उमिया कन्या महाविद्यालय में आयोजित स्वास्थ्य जागरण हेतु सेमीनार में व्यक्त किए। महाविद्यालय की रेड रिबन क्लब, एनसीसी व एनएसएस इकाइयों के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित उक्त सेमीनार में ज्ञानवंती जी बतौर वक्ता एवं काउन्सलर उपस्थित थी। 

उन्होंने छात्राओं को मध्य प्रदेश शासन द्वारा चलाए जा रहे सघन जागरूकता अभियान के बारे में जानकारी दी। साथ ही TB, Aids/HIV जैसी गंभीर बीमारी और उनके लक्षण तथा इन बीमारियों से बचाव विषय पर छात्राओं से खुलकर चर्चा की। साथ ही हेल्पलाइन नंबर 1097 एवम एच. आई. वी. एक्ट अधिनियम 2017 के बारे में बताते हुए गोपनीयता की जानकारी दी गई। 

कार्यक्रम का संचालन एनसीसी कैडेट्स ने किया। अतिथि स्वागत महाविद्यालय उप-प्राचार्या डॉ. सरिता शर्मा ने किया। आभार एनसीसी अधिकारी कैप्टन नम्रता सावंत ने माना। कार्यक्रम में NCC, NSS इकाई के स्वयंसेवकों व कैडेट्स के साथ ही B.Ed. के प्रशिक्षणार्थियों ने भी भाग लिया। 

कार्यक्रम की झलकियां 








Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)
To Top